UP Bhulekh, Khasra and Khatoni Step by Step Guide in Hindi

अगर आप Uttar Pradesh यानि UP के निवासी हैं और अपनी जमीन से संबधित यानि Bhulekh, Khasra और Khatoni की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो मेरे भाई आप बिलकुल सही जगह पर आये हो. यहाँ पर में आपको Step by Step पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप अपनी जमीन से जुडी हर जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. मेरे कई उत्तर प्रदेश के भाई UP Bhulekh से जुडी जानकारी के लिए Google बाबा का दरवाजा खटखटाते हैं लेकिन कई बार उनको सही जानकारी नहीं मिलती लेकिन आपको मेरा वादा है यहाँ पर जो जानकारी दी गई है उसको पहले मेने खुद चेक किया है इसलिए आप सिर्फ इस लेख को Follow करो और इच्छित जानकारी प्राप्त करो जी.

How to Get UP Bhulekh Online in Hindi:

सबसे पहले आपको यहाँ (Up Bhulekh) Click करके इस Website पर जाना है. अगर आपको Khatoni का Code मालूम है तो आप "खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें" पर जाएँ और यदि Code मालूम नहीं है तो आपके सामने "राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने" लिखा हुआ आएगा इस पर Click करें.

- अब सबसे पहले अपना "जनपद" चुनें.
- फिर तहसील चुनें.
- इसके बाद अपने गाँव का नाम या Code पर Click करें और अपना Code याद कर लें.
- अब "खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें" पर Click करें.
- आपको यहाँ पर Captcha Code लिखा हुआ दिख रहा होगा उसको खली जगह में डाल दें.
- अब Submit Button को दबाएँ.
- अपना जनपद चुनें.
- तहसील चुनें.
- अब ग्राम चुनें.
- अब आप एक नये पेज पर चले जायेंगे जिसमे आपको चार Button मिलेंगे जिनके नाम (1) खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें (2) खाता संख्या द्वारा खोजें (3) खातेदार के नाम द्वारा खोजें (4) नामांतरण दिनांक से खोजें होंगे.
- अगर आपको पास कोई भी संख्या नहीं है तो आप "खातेदार के नाम द्वारा खोजें" पर Click करेंगे और अपना या पिता जी या दादा जी का नाम खोजेंगे. उसके लिए आपको निचे दिए गए Hindi के Keyboard में से नाम का पहला अक्षर डालना होगा उसके बाद आपके सामने उस अक्षर से संबधित सभी नाम दिखेंगे. अब आपको वो नाम चुनना है जिसकी जमीन की जानकारी आपको प्राप्त करनी है और "उध्दरण देखें" वाले Button को दबाएँ.
- फिर से Captcha को खाली Box में डाल दें और Continue का Button दबाएँ.
बस आपका काम हो गया अब आपके सामने पूरी Report आ जायेंगे जिसमे आप देख पाएंगे की कुल जमीन कितनी है और किस किस के नाम पर साथ ही यहाँ से आपको Khasra का Number भी मिल जायेगा. तो इस तरह से आप UP का Bhulekh और Khasra khotani प्राप्त कर सकते हैं. मुझे तो पूरी उम्मीद है की आपको जानकारी मिल गई होगी लेकिन कई पर Govt. की Website भी बंद हो जाती है तो निराश मत होना बाद में देखते रहना.
बहुत बहुत धन्यवाद.

Comments

Popular Posts

Final Number निकालने का Best तरीका | Final Ank Ki Best Theory???

Matka Ank Nikalne Ka Best Formula | हर दिन एक अचूक अंक कैसे ले सकते है???

Satta Matka की Tips and Tricks में जाने Date Fix Jodi कैसे निकलती है

Matka Number Formula ! Matka Calculation Tips and Tricks???