How to write a love letter (प्रेम-पत्र कैसे लिखे) in hindi

अपने love-letter in hindi को स्पेशल फील करने के लिए आपको उसमे अच्छे words का use करना बहुत जरूरी होता है ! letter कुछ इस तरह का लिखा होना चाहिए की reader की आँखों में ख़ुशी के आसू आ जाये ! कुछ चीजे है जिनका love letter लिखते समय ध्यान रखना विशेष आवश्यक है.

SENSIBLE-CONTENT हो?आप जो letter लिख रहे है वह किसी का कॉपी/पेस्ट नहीं होकर रियलिटी से भरा होना चाहिए, और उसमे पढने वाले को समझदारी भी दिखनी चाहिए क्योंकि इनके बिना letter का effect ही समाप्त हो जाता है ! जो भी बाते और चीजे पत्र में लिखी गयी है वह पढने वाले को real-feel होनी चाहिए और उसे लगना चाहिए की यह दिल से लिखा गया है.

ELEMENT OF SURPRISE?अपने पत्र में अपने साथी को कंही भी किसी गिफ्ट देने का hint नहीं दे इससे उसका क्योंकि ऐसा करने से उसका CRAZE ही ख़त्म हो जाता है और आपको RESPONSE में कुछ apposite भी मिल सकता है ! कई बार पत्र के साथ कुछ गिफ्ट भेज देना सही भी माना जाता है.
बहुत-ज्यादा तारीफ़ न हो?अपने पत्र में आपकी और से अपने साथी की बहुत ज्यादा तारीफ़ नहीं की गयी हो, उसकी beauty के बारे में बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर लिखना भी सही नहीं माना जाता है ! letter में यह कोशिश की जानी चाहिए की व्यक्ति की बाहरी सुन्दरता के साथ ही मन की और दिल की पवित्रता और चरित्र की आंतरिक सुन्दरता को महत्व दिया गया हो ! उसके POSITIVE ATTITUDE की भी तारीफ़ होनी चाहिए!
ADD DIFFERENT ELEMENT?अपने लैटर को पढने में पढने वाले को उसमे सभी तरह के element दिखने चाहिए उसमे variety भी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप एक ही टॉपिक पर हज़ार words लिख देंगे तो वह रीडर को अच्छा नहीं लगेगा इसलिए एक छोटे से छोटे लैटर में भी वैरायटी होनी ही चाहिए.
letter के format पर ध्यान न दे?कोई भी PERSON जन्म से writer बनकर पैदा नहीं होता और न हीं किसी लव लैटर में FORMULATES जरूरी होती है क्योंकि लव लैटर लिखने का कोई स्टैण्डर्ड फॉर्मेट नहीं होता है ! इसलिए बड़ी poem आदि लिखने की जगह लैटर इजी-लैंग्वेज में होना चाहिए ! जिससे reader इससे आसानी से connect हो सके ! कई बार कुछ critical words का use करने से letter की ORIGINALITY ही समाप्त हो जाती है इसलिए जितना हो सके letter को दिल से लिखे और इसके format पर न जाकर मुख्य topic पर ही बने रहे.

Examples of love letter in hindi:-

Love letter : 1
From......... (जिसकी तरफ से पत्र लिखा जा रहा है)
Address.............................(स्वयं का पता )
To.................. जिसको पत्र लिखा जा रहा है
Address.................जिसको भेजा जा रहा है
Date...........जिस तारीख को पत्र लिखा जा रहा है
Subject:-जिस विषय पर पत्र लिखा गया है
मेरे प्यार,
में इस पत्र के द्वारा अपना प्यार जताना चाहता हु. वास्तव में यह मेरा अच्छा भाग्य है की आप मुझसे मिले और हमारी मुलाकाते आगे बढ़ी. आज आप मेरे लिए दुनिया की सबसे कीमती चीज बन गए हो और आपको सामने देखकर ही मुझमे हिम्मत आ जाती है. आप दयालु और उदार ह्रदय वाले एक शानदार व्यक्ति है.
मुझे ख़ुशी है की में आपका दिल जीत सका और में ज़िन्दगी भर तुम्हारे साथ बने रहना चाहता हु !में दिन भर सिर्फ तुम्हे याद करता हु और तुम्हे ही सपनो में देखता हु और चाहता हु की यह सपने सच हो जाये ! मेरी कोशिश हमेशा तुमसे मिलने की बनी रहती है.
तुम्हारा प्रेमी
..........आपका नाम
Love Letter : 2
From ........ (जिसकी तरफ से पत्र लिखा जा रहा है)
Address.............................(स्वयं का पता )
To.................. जिसको पत्र लिखा जा रहा है
Address.................जिसको भेजा जा रहा है
Date...........जिस तारीख को पत्र लिखा जा रहा है
Subject:-……………जिस विषय पर पत्र लिखा गया है
मेरे प्यार,
मुझे पूरा विश्वास है की तुम मेरे पत्र का इंतज़ार कर रही होगी और तुम्हे मेरा यह पत्र मिलते ही बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलेगी ! तुमने मुझे जीवन की कठिन परिस्थितियों में भी हिम्मत और जीवन जीने की प्रेरणा दी है ! में बार बार अपने साथ बिताये हुए समय के बारे में सोचता रहता हु ! आपकी याद मुझे उर्जा और ख़ुशी देती है. मुझे ऐसा लगता है की यदि तुम मेरे साथ हो तो में जीवन की कोई भी मुश्किल हल कर लूँगा ! कुछ शब्दों में में अपनी भावनाए व्यक्त नहीं कर सकता हु.
मुझे हमेशा तुम्हारे मिलने की प्रतीक्षा रहती है !
बहुत सारे प्यार सहित
तुम्हारा प्रिय
XYZ

Comments

Popular Posts

Final Number निकालने का Best तरीका | Final Ank Ki Best Theory???

Matka Ank Nikalne Ka Best Formula | हर दिन एक अचूक अंक कैसे ले सकते है???

Matka Number Formula ! Matka Calculation Tips and Tricks???

Ratan Khatri Ki Original Website | रतन खत्री की ओरिजिनल वेबसाइट???