Application for Electricity Meter Change in Hindi (बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन)

आवेदन पत्र एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से हम अपने कई सारे काम कर सकते हैं। अगर आपको अच्छी तरह से आवेदन पत्र लिखना आता है तो आप का काम जल्दी होता है और सरलता से आपका आवेदन कम समय में ही स्वीकार कर लिया जाता है। आवेदन पत्र लिखने के लिए कभी सारी बातों का ध्यान रखना होता है अगर आपके आवेदन पत्र में गलती होती है तो हो सकता है उसे पढ़ने वाला संतुष्ट ना हो। आज के इस पोस्ट में हम बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन (Application for Electricity Meter Change in Hindi) के बारे में बने जा रहे है।

इस पोस्ट में हम तीन तरह के आवेदन पत्र आप के सामने रखेंगे जिससे कि आपको अपने बिजली के मीटर से जुड़े हुए किसी भी तरह के आवेदन पत्र लिखने में दिक्कत ना हो। आइए सबसे पहले हम हमारे तीन तरह के पत्र देखते हैं।

1) बिल ज्यादा होने के कारण आवेदन पत्र :

सेवा में,
विद्युत अधिकारी महोदय
बिजली विभाग, सवाई माधोपुर
322021, राजस्थान
विषय : बिजली का मित्र बदलवाने के विषय में
महोदय,
मैं अक्षत जैन हूँ और हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहता हूँ। मेरा आपको आवेदन पत्र लिखने का कारण मेरे घर पर अचानक से बढ़ा बिजली का बिल है। दरअसल मेरा बिजली लगभग 800 से लेकर 1000 रूपे तक रहता है लेकिन पिछले कुछ महीनों से मेरा बिजली का बिल दो हजार से भी ऊपर रुपए का आ रहा है जबकि हमारा विद्युत उपयोग अभी भी उतना ही है जितना पहले था। कुछ प्राइवेट टेक्निशियंस से सलाह लेने पर पता चला कि विद्युत मीटर की गलती है। हमारा मीटर आज से करीब 2 साल पहले लगाया गया था और अब मैं इसे चेंज कराना चाहता हू। मैं मीटर चेंज कराने के लिए सरकार द्वारा तय की गई राशि मीटर बदलने वाले व्यक्तियों को अदा कर दूंगा। अतः आपसे बस इतना सा निवेदन है कि हमारा बिजली का मीटर चेंज करने के लिए अपने कुछ व्यक्तियों को भेज दीजिए। इससे हमारा बिल पुनः कम हो सकेगा। धन्यवाद!

भवदीय
अक्षत जैन
2/68, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी,
सवाई माधोपुर
दिनांक : 2019-04-16

2) मिटर पुराना होने के कारण

सेवा में,
सचिव,
कोटा विद्युत विभाग
महावीर नगर, कोटा
दिनांक : 2019-04-16
विषय : इलेक्ट्रिसिटी मीटर बदलने के विषय में
महोदय,
सविनय नम्र निवेदन है की मैं छावनी इलाके में पिछले 18 साल से रह रहा हूँ। करीब आज से 15 साल पहले ही मैंने इलेक्ट्रिसिटी मीटर अपने घर पर लगवाया था और आज तक वह चेंज नहीं हुआ लेकिन बढ़ते जमाने के साथ अब हर जगह डिजिटल मीटर आ चुके हैं। कई बार मुझे अपने बिजली के बिल में असामान्य परिवर्तन देखने को मिलता है जिस वजह से मैं यह सोचने पर मजबूर हो गया हूं कि शायद मेरे मीटर में ही कुछ गड़बड़ है। अत्यधिक पुराना हो जाने के कारण ही है खराब हो सकता है और ऐसे में मैं आपसे निवेदन करता हूं कि कृपया आप इलेक्ट्रिसिटी मीटर बदलवाने का कष्ट करें। मैं आज ही इंटरनेट प्रक्रिया के माध्यम से मीटर बदलने का शुल्क अदा कर रहा हूं। कृपया जल्द से जल्द मेरे मीटर को लेकर कार्यवाही करे। सधन्यवाद!
आदर्श गुप्ता
6A, छावनी,
कोटा

3) मीटर खराब हो जाने के कारण

सेवा में,
मुख्य अभियंता महोदय,
जयपुर बिजली विभाग,
मानसरोवर, जयपुर 302015
विषय : बिजली का मीटर बदलवाने के विषय में
मान्यवर,
निवेदन है कि मैं महावीर नगर में पिछले कुछ सालों से रह रहा हूं और मैंने अपने गृह निर्माण के बाद बिजली का कनेक्शन ले लिया था। कनेक्शन के साथ ही मुझे मीटर दिया गया था और वह मीटर काफी समय से सही चल रहा था लेकिन कुछ दिन पहले आंधी तूफान के कारण वह मीटर थोड़ा सा टूट गया और अंदर पानी चले जाने के कारण खराब हो गया। आप से निवेदन है कि आप जल्द से जल्द इसे बदलवाने का कष्ट करे क्योंकि जितना अधिक काम होगा उतना ही ठीक रहेगा। ऐसे में मेरे बिजली के बिल में रुकावट नहीं होगी। मैं सरकार के द्वारा तय की गई बिजली मीटर बदलवाने की राशि को आप तक आप के कारीगरों के द्वारा ही भिजवा दूंगा। धन्यवाद!

हर्षित जैन,
B29, महावीर नगर
जयपुर 302015
दिनांक : 2019-04-16

इससे संबधित अन्य लेख यहाँ देखें:

Popular Posts

Final Number निकालने का Best तरीका | Final Ank Ki Best Theory???

Matka Ank Nikalne Ka Best Formula | हर दिन एक अचूक अंक कैसे ले सकते है???

Satta Matka की Tips and Tricks में जाने Date Fix Jodi कैसे निकलती है

Matka Number Formula ! Matka Calculation Tips and Tricks???