Application for remission of fine in hindi - जुर्माना माफी के लिए प्रार्थना पत्र?

इस पोस्ट में हम जानेंगे जुर्माना माफ़ करवाने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाता है या Application for remission of fine, जुर्माना माफ़ी के लिए पत्र लिखने का Format हिंदी लैंग्वेज में ! कृपया यहाँ इस प्रार्थना में जो भी जानकारी दी गई है वो हमने अपने हिसाब से डाल दी है पर आप इसे अपनी जरुरत और आवश्यकता के अनुसार बदल कर अपनी जानकारी और जरुरत इसमें भरें उसके बाद ही इसे अपने प्रधानाचार्य को देवें.
Note : इस प्रार्थना पत्र (Application) का उपयोग सिर्फ School और College में ही किया जा सकता है?
प्रतिष्ठा में,
मुख्याध्यापक जी महोदय,
राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय
कमला नगर, नई दिल्ली
मान्यवर,
सविनय निवेदन है की पिछले सप्ताह हमारी योग्यता परीक्षा थी ! जब मैं प्रात: अपने गाँव से स्कूल की और जा रहा था तो रस्ते में मेरी
साइकिल से एक कार भीड़ गई जिससे मुझे गंभीर चोटें आई ! सप्ताह भर मुझे अस्पताल में रहना पड़ा ! अब भी मैं बड़ी कठिनाई से चल फिर सकता हूँ ! चोटों के कारण इतनी पीड़ा रही की मैं पुस्तकों तक को हाथ न लगा सका ! यही कारण है की मैं स्कूल में होने वाली योग्यता परीक्षा में बेठ नहीं सका!
इस विवशता की और ध्यान न देते हुए आध्यापक महोदय ने मुझे 500 रु. जुर्माना कर दिया ! मेरे पिताजी की आर्थिक अवस्था इस योग्य नहीं की वे मुझे जुर्माने के 500 रु. दे सकें ! दूसरा कारण यह भी है की बिना अपराध के किया गया जुर्माना अनेतिक है और उसे स्वीकार कर लेना भी उचित नहीं ! अत: मैंने आध्यापक जी को अपनी निर्दोषता भी बताई, परन्तु वे माने नहीं ! कृपया आप मेरा जुर्माना माफ़ करके अनुग्रहित करें.
धन्यवाद सहित,
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
राजाराम ठाकुर
रोल नं. 25
कक्षा 10
दिनांक 8/7/2013

Hindi Application-letter संबधित अन्य लेख:

Comments

Popular posts from this blog

Matka Ank Nikalne Ka Best Formula | हर दिन एक अचूक अंक कैसे ले सकते है???

Final Number निकालने का Best तरीका | Final Ank Ki Best Theory???

Matka Number Formula ! Matka Calculation Tips and Tricks???