How to Write "Resignation Letter" in Hindi - इस्तीफ़ा/ त्यागपत्र?

Resignation letter (इस्तीफ़ा/त्यागपत्र) मुख्य रूप से किसी job को छोड़ने के लिए दिया गया सुचना पत्र होता है ! अन्य official letter की ही तरह इसका format भी formal और language simple होती है ! इसके कई कारण हो सकते है जैसे की किसी दुसरे शहर में रहने की विवशता, किसी महिलाकर्मी की pregnancy, दूसरी job का मिलना-आदि ! इसमें generally अपने designation और स्वयं के द्वारा किये जा रहे काम और responsibilities की detail होती है ! यह पत्र कर्मचारी की और से किसी नियोक्ता को लिखा जाता है और इसमें job छोड़ देने की समय-सीमा भी निश्चित बतानी पड़ती है ! यह सही समय पर दिया जाना आवश्यक है नहीं तो management कोई decision नहीं ले पाता है !

Example of resignation letter:

Subject:- Resignation letter
Date……….
dear mr. manager/mam,
कृपया मेरे इस पत्र को आज से ही 1 महीने की पूर्व सुचना के त्याग पत्र के तौर पर माना जाये जो की 07 मार्च 2018 से शुरू है ! मुझे किसी दूसरी company में अच्छे पद पर job मिल गयी है जो मेरे भविष्य के लिए यहाँ से श्रेष्ठ है ! मैंने आपकी company से अपने कार्यकाल के दौरान बहुत कुछ नया सीखा है ! अगले 1 महीने तक भी में company में उसी सेवा भाव से नौकरी करूँगा !
अपने कैरियर को नयी दिशा देने के लिए यह job आवश्यक है ! मेरी और से कार्य छोड़ देने का आपका सहमति पत्र मुझे अगले job में मदद करेगा अत: मेरा त्याग पत्र स्वीकार करने की कृपा करे !
एक बार फिर से धन्यवाद
आपका
नाम
your name-
स्नेह और आदर के साथ !
तुम्हारा
नाम................

इस लेख से संबधित अन्य लेख:

Comments

Popular Posts

Final Number निकालने का Best तरीका | Final Ank Ki Best Theory???

Matka Ank Nikalne Ka Best Formula | हर दिन एक अचूक अंक कैसे ले सकते है???

Satta Matka की Tips and Tricks में जाने Date Fix Jodi कैसे निकलती है

Matka Number Formula ! Matka Calculation Tips and Tricks???