Rashan Card Form in Hindi - राशन कार्ड आवेदन पत्र?

इस पोस्ट में हम आपको Rashan card का Application form की PDF फाइल उपलब्ध करवा रहे है या राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध करवा रहे है जिसे भरकर पंचायत समिति में जमा करवाने पर आपको आपका राशन कार्ड मिल जायेगा ! यहाँ हम जो Rashan Card form उपलब्ध करवा रहे है वो Hindi भाषा में है तो यदि आपको किसी और भाषा में चाहिए तो आप गूगल पर उसी भाषा में खोजें ! इस पोस्ट में जो फॉर्म है है वो सभी राज्यों के लिए हमने अलग-अलग करके डाला है तो आप अपने राज्य का ही फॉर्म डाउनलोड करें वरना आपका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जायेगा और आप राशन कार्ड बनवाने से वंचित भी रह सकते है.

राशन कार्ड के क्या क्या उपयोग है?

वैसे देखा जाये तो आपका राशन कार्ड आपके पुरे परिवार का पहचान पत्र है (यदि इसमें व्यक्ति नाम है तो) आप राशन कार्ड को हर जगह उपयोग में ले सकते है जैसे : गेहू, चावल, शक्कर तथा एलपीजी, केरोसेन खारिदने के लिए; बैंक अकाउंट खोलने के लिए; स्कूल-कॉलेज में; कोर्ट-कचेहरी में; मतदान कार्ड बनाने के लिए; Sim card खरीदने के लिए; Passport बनाने के लिए; ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आदि जगहों पर आप इसका उपयोग कर सकते है.

राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है?

मुख्यत राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है जैसे : अत्यधिक गरीब - अन्त्योदय, गरीबी रेखा से निचे यानि की - BPL और गरीबी रेखा से ऊपर जिसे APL कहते है. तो यह मुख्य तीन तरह के राशन कार्ड होते है. राशन कार्ड कहा बनवायें?
राशन कार्ड आप अपनी नजदीकी तहसील और जिले में बनवा सकते है ! आप अपनी पंचायत में जाएँ और वहां Rashan Card का Form भर कर जमा करवा दें ! कुछ समय बाद आपको आपका राशन कार्ड मिल जायेगा ! राशन कार्ड के फॉर्म हमने निचे दिए हुए है आप लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले उसके बाद इसका Print निकालकर इसे भर लें और पंचायत में जमा करवा दें?

राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड करें - Rashan Card form?

फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ! आपके सामने एक PDF फाइल खुलेगी उसे डाउनलोड करें और प्रिंट निकालकर उपयोग में लेवें.

Application letter संबधित अन्य लेख:

Comments

Popular Posts

Final Number निकालने का Best तरीका | Final Ank Ki Best Theory???

Matka Ank Nikalne Ka Best Formula | हर दिन एक अचूक अंक कैसे ले सकते है???

Satta Matka की Tips and Tricks में जाने Date Fix Jodi कैसे निकलती है

Matka Number Formula ! Matka Calculation Tips and Tricks???